Jio Airfiber: इंटरनेट का नया युग

0
215
Jio Airfiber / Highspeed internet
image source -Google | Image by - https://bharatdarshantourism.com/

28 अगस्त को, रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कंपनी की एनुअल जनरल मीटिंग में घोषणा की कि Jio AirFiber की बिक्री 19 सितंबर 2023 से शुरू होगी। Jio AirFiber का उद्देश्य देश के दूर-दराज के क्षेत्रों में भी उच्च स्पीड इंटरनेट कनेक्टिविटी प्रदान करना है। Jio Fiber का नाम आपने सुना होगा। बहुत से लोग भी इसका इस्तेमाल कर रहे हैं। लेकिन अब Jio AirFiber की बिक्री शुरू होगी। नाम से साफ है कि यह Wired नहीं होगा। आइए जानते हैं कि Jio Air Fiber कैसे काम करेगा और इससे कितना अलग है।

Jio Fiber ऑप्टिकल फाइबर का उपयोग करके हाई स्पीड ब्रॉडबैंड सेवा प्रदान करता है। लेकिन जियोफाइबर को इंटरनेट कनेक्ट करने के लिए physical wiring की आवश्यकता नहीं होगी। ऐसा करने से दूर-दूर के क्षेत्रों में, जहां फिलहाल वायर के जरिए हाई-स्पीड इंटरनेट की पहुंच नहीं है, हाई-स्पीड इंटरनेट उपलब्ध कराया जा सकेगा।

Jio 5G AirFiber को कैसे करना होगा इस्तेमाल?

प्रयोगकर्ताओं को एक राउटर और एंटीना की जरूरत होगी। आप बस इसे प्लग करेंगे और फिर काम करेगा। इस सेवा से घर या कार्यालय में हाई-स्पीड इंटरनेट से आसानी से कनेक्ट होगा। Jio AirFiber अपने 5G नेटवर्क का उपयोग करके दूर-दूर तक कनेक्टिविटी प्रदान करेगा। 5G हॉटस्पॉट डिवाइस होगा। यानी, मोबाइल की तरह, ये सीधे टॉवर से जुड़े होंगे तेज नेटवर्क प्रदान करेगा।

Jio AirFiber के फीचर्स

Jio Airfiber Feature / Launching date
  • Jio AirFiber एक तरह से वायरलेस इंटरनेट सेवा है, इसलिए आपको इंटरनेट चलाने के लिए केवल इंटरनेट की जरूरत होगी।
  • आपको इस डिवाइस को नॉर्मल इलेक्ट्रिसिटी सॉकेट से जोड़ना होगा, जिससे यह इंटरनेट से जुड़ जाएगा।
  • यह एक पूरी तरह से प्लग एंड यूज अनुभव के साथ आएगा। इस उपकरण को कहीं भी इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • यह उपकरण एक तरह का 5G हॉटस्पॉट है, जो जियो 5G इंटरनेट स्पीड देगा। Jio ने कहा कि वह 1000 वर्ग फीट तक का वाई-फाई कवरेज अपने होम गेटवे से दे सकता है।

Jio Air Fiber की कीमत क्या है?

Air Fiber Plan

Jio Air Fiber Plan 6 और 12 महीने का हो सकता है। जिसमें यूजर्स को मंथली 599 रुपये के अतिरिक्त GST देना होगा। जियो एयर फाइबर एक एकीकृत और-टू-एंड सॉल्युशन है जो हाई-स्पीड ब्रॉडबैंड, स्मार्ट होम सर्विस और घर में मनोरंजन प्रदान करेगा। कंपनी ने दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद, कोलकाता, अहमदाबाद, बेंगलुरु, चेन्नई और पुणे में जियो एयर फाइबर सेवाएं उपलब्ध कराई हैं।

Air Fiber और Air Fiber Max नामक दो प्लान कंपनी ने बाजार में उतारे हैं। ग्राहक को Air Fiber Plan में 30 Mbps और 100 Mbps स्पीड प्लान मिलेंगे। शुरूआती 30 mbps प्लान 599 रुपये का है। 100 mbps का प्लान 899 रुपये का है। ग्राहक दोनों प्लान्स में 550 से अधिक डिजिटल चैनल और चौबीस मनोरंजन ऐप पाएंगे। कंपनी ने 100 एमबीपीएस स्पीड वाला 1199 रु का एयर फाइबर प्लान भी पेश किया है। नेटफ्लिक्स, एमेजॉन और जियो सिनेमा जैसे प्रीमियम चैनल और ऐप्स भी इसमें शामिल होंगे।

जिन लोगों को तेज इंटरनेट स्पीड चाहिए, वे “Air Fiber MAX” योजनाओं में से कोई एक चुन सकते हैं। Jio ने 300 Mbps से 1000 Mbps, यानी 1 Gbps तक के तीन अलग-अलग प्लान बाजार में पेश किए हैं। ₹ 1499 में 300 Mbps स्पीड मिलेगी। 2499 रुपये में यूजर्स को 500 Mbps की स्पीड मिलेगी, जबकि 1 Gbps की स्पीड वाला प्लान 3999 रुपये खर्च करेगा। 550 से अधिक डिजिटल चैनल, 14 मनोरंजन ऐप और नेटफ्लिक्स, एमेजॉन और जियो सिनेमा जैसे प्रीमियम ऐप्स सभी प्लान्स में शामिल होंगे।

Jio Fiber और Jio Air FIber में क्या अंतर है?

Jio Fiber ऑप्टिक वायर प्रौद्योगिकी पर आधारित हैं। कंपनी घर या कार्यालय में एक राउटर लगाकर इंटरनेट प्रसारित करती है। ऑप्टिक वायर को राउटर तक ले जाकर उससे जोड़ती है। इसके बाद, फाइबर स्टेबल हाई-स्पीड नेटवर्किंग प्रदान करता है।

कंपनी जियो एयर फाइबर का उपयोग करके वायरलेस ब्रॉडबैंड सेवाएं प्रदान करेगी। यह लगभग वायरलेस डोंगल की तरह काम करता है, लेकिन इंटरनेट काफी तेज है। इसके लिए भी कोई इंफ्रास्ट्रक्चर की आवश्यकता नहीं होती। यह आसानी से लगाया जा सकता है।

FAQ

jio Airfiber service provider in Mathura

Visit Jio’s official website: Use the service availability checker on Reliance Jio’s official website (https://www.jio.com/)। To find out if Jio AirFiber is available in Mathura, enter your location information, including your address or PIN code. you can also contact to Mr. Hemant Yadav – 9999930660 for Jio related query.

Jio Air AirFiber कैसे काम करता है?

Jio AirFiber काम करने के लिए उपयोगकर्ता को घर में Wired connection की आवश्यकता नहीं है। 5G के माध्यम से इसे हवा में बनाया गया है। JioFiber और Jio AirFiber के बीच मुख्य अंतर कनेक्टिविटी की प्रक्रिया है। JioFiber के पास एक Wired कनेक्शन है।

क्या जियो एयरफाइबर में टीवी चैनल हैं?

हाँ, Jio AirFiber प्रदान करता है JioTV+, एक कंटेंट स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म जो लाइव टीवी चैनल, फिल्में और टीवी शो प्रदान करता है। JioTV+ पहले से ही JioFiber सेट-टॉप बॉक्स में इंस्टॉल है। विभिन्न शैलियों और भाषाओं का लाइव टीवी JioTV+ ऐप पर देख सकते हैं।
Jio AirFiber एक वायरलेस इंटरनेट सेवा है जो निर्बाध ऑनलाइन गेमिंग और वीडियो स्ट्रीमिंग सुनिश्चित करती है। 19 सितंबर, 2023 को इसका लॉन्च किया जायेगा |

Local Jio office address in mathura

reliance Jio Infocom Ltd.
3rd floor highway plaza Radhika Vihar ph-2 Krishna Nagar Mathura 281004
hemant yadav
9999930660

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here